गुड न्यूज़: 84.25 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट, अब तक भारत में लगे 18 करोड़ 22 लाख से अधिक कोविड टीके

india-corona-infection-latest-update-15-april-2021

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कल 3 लाख 11 हजार एक सौ 70 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। अब तक 3 लाख 62 हजार सक अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं । स्‍वस्‍थ होने की दर में भी सुधार हुआ है और यह 84 दशमवल दो-पांच प्रतिशत हो गई है। देश में अब तक 2 करोड सात लाख से अधिक कोविड मरीज संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं।

देश में उपचाराधीन कोविड संक्रमित मरीजों की संख्‍या कम होकर 14 दशमलव छह-छह प्रतिशत हो गई है। इस समय 36 लाख 18 हजार से अधिक लोग इस महामारी से पीडित हैं। ये लोग या तो अस्‍पताल में भर्ती हैं या घरों में पृथकवास में हैं। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तरप्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और केरल सहित 10 राज्‍य इस वायरल महामारी के प्रमुख केंद्र बने हुए हैं।

देश में अब तक 18 करोड़ 22 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये हैं। 96 लाख 42 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं का पहला टीका लगाया जा चुका है जबकि 66 लाख से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता दूसरा टीका भी लगवा चुके हैं। एक करोड़ 44 लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के कार्यकताओं ने पहले टीका लगवा लिया है, जबकि 81 लाख से अधिक ने दूसरा टीका भी लगवा लिया है।

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कल 17 लाख 33 हजार से अधिक कोविड टीके लगाए गए। इनमें से 11 लाख 19 हजार से अधिक लोगों ने पहला और लगभग छह लाख लोगों ने दूसरा टीका लगवाया है। मंत्रालय ने बताया है कि कल 18 से 44 वर्ष के पांच लाख 58 हजार से अधिक लोगों को पहला टीका लगाया गया है। इस आयु वर्ग में अब तक 48 लाख 21 हजार से अधिक टीके लगाए गये हैं। कोविड टीकाकरण अभियान का आसान और त्‍वरित चरण पहली मई से आरंभ हुआ था।