दिल्ली में आज से शुरू हुई अनलॉक प्रक्रिया शुरू, मेट्रो सेवा अभी बंद, जानें क्या-क्या खुला!

दिल्ली में आज यानि सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अनलॉक की शुरुवात निर्माण कार्य और कारखानों को संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति देने के साथ होगी क्योंकि कोरोनोवायरस के मामलों में राष्ट्रीय राजधानी में लगातार गिरावट देखी जा रही है। अन्य प्रतिबंध, हालांकि, 7 जून तक लागू रहेंगे, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। हालाँकि दिल्ली मेट्रो अभी भी बंद रहेगी। मेट्रो के लिए लोगों को अभी और इन्तजार करना होगा।

अनलॉक के दौरान काम पर लौटने वाले लोगों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। जैसे फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, सार्वजनिक स्थान पर न थूकना, कार्यस्थल पर पान, गुटखा, तंबाकू और शराब का सेवन नहीं करना। लॉकडाउन में ढील देने का फैसला शुक्रवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के दौरान लिया गया। डीडीएमए की अध्यक्षता लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल करते हैं जबकि सीएम केजरीवाल प्राधिकरण के उपाध्यक्ष हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा, “अन-लॉक प्रक्रिया में, हमारी प्राथमिकता सबसे कमजोर आर्थिक वर्ग होगा। इसलिए, हम मजदूरों, खासकर प्रवासी मजदूरों से शुरुआत करेंगे। चूंकि उनमें से ज्यादातर या तो निर्माण क्षेत्र में लगे हैं या कारखानों में, हम इन दोनों को इस सोमवार से खोलेंगे। लेकिन हमें यह याद रखना होगा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि चीजें फिर से खराब न हों। इसे सुनिश्चित करने के लिए, चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी।

“दिल्ली में कोविद -19 की स्थिति की फिर से समीक्षा की गई और देखा गया कि कोविद -19 रोगियों की संख्या और सकारात्मकता दर घट रही है, स्थिति अभी भी अनिश्चित है, इसलिए, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए और चैन को और तोड़ने के लिए, दिल्ली (आवश्यक गतिविधियों / सेवाओं को छोड़कर) में कर्फ्यू को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।