चक्रवाती तूफान तौकते का मंडराया साया, 18-19 मई को इन राज्यों में भारी बारिश होने की संवाभना

cyclone tauktae in different parts of india

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते ने देश के केरल, कर्नाटक और गोवा जैसे हिस्सों में तबाही मचा दी है और अब इस चक्रवाती तौकते का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है। एक निजी एजेंसी के मुताबिक यह तूफान तौकते अब गुजरात की तरफ बढ़ रहा है जिससे निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिसके बाद यह तूफान कमजोर तो पड़ेगा, लेकिन इसका असर धीरे-धीरे आगे पड़ेगा इसलिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तौकते के असर से मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। बताते चलें, सोमवार शाम से मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेगा।

फिलहाल, मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किर दिया है और राज्य सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। आपको बता दें, इसी दौरान लोगों के मसीहा एक्टर सोनू सूद ने तूफान में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए कर्नाटक के सीएम से अपील कर एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है कि- तूफान के चलते अरब सागर के बीच फंसे इन लोगों को बचाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा सर आपसे निवेदन है कि इन कीमती जिंदगियों को बचाने के लिए अपनी मशीनरी को सक्रिय कीजिए।