कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज़ लगवा चुके हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड कार्य समूह की सिफारिश के आधार पर कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की दो खुराकों के बीच अंतर छह से आठ सप्‍ताह से बढाकर 12 से 16 सप्‍ताह कर दिया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि डॉक्‍टर एन के अरोडा की अध्‍यक्षता में कोविड कार्य समूह ने कोविशील्‍ड के पहले और दूसरे टीके के बीच अंतर बढाने की सिफारिश की है।

इस समय कोविशील्‍ड के पहले और दूसरे टीके के बीच छह से आठ सप्‍ताह का अंतर रखा जाता है। मंत्रालय ने कहा कि विशेष रूप से ब्रिटेन से उपलब्‍ध प्रमाणों के आधार कोविड कार्य समूह कोविशील्‍ड की पहल और दूसरे टीके के बीच अंतर बढाकर 12 से 16 सप्‍ताह करने पर सहमत हुआ है। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि कोवैक्‍सीन के दोनों टीकों के बीच अंतराल में किसी परिवर्तन की सिफारिश नहीं की गई है।

कोविड के लिए वैक्‍सीन प्रशासन संबंधी राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह -एनईजीवीएसी ने कोविड कार्य समूह की सिफारिश स्‍वीकार कर ली है। राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह के अध्‍यक्ष और नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मामलों के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर वी के पॉल ने कल समूह की बैठक में यह फैसला किया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने भी कोविशील्‍ड के दोनों टीकों के बीच अंतर बढाने के लिए कोविड कार्य समूह की सिफ‍ारिश स्‍वीकार कर ली है।