अमेरिका ने किया COVID वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने का पूर्ण समर्थन, कमला हैरिस ने किया ऐलान

अमेरिका ने किया COVID वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने का पूर्ण समर्थन किया है, इसका ऐलान खुद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने किया है, हैरिस ने कहा, भारत और अन्य देशों को अपने लोगों को और अधिक तेजी से टीकाकरण करने में मदद करने के लिए हमने #COVID19 वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक कोविड मामले हैं.

बता दें कि पिछले साल भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्‍व व्‍यापार संगठन (WTO) में कोविड वैक्‍सीन के पेटेंट पर छूट के संबंध में एक प्रस्‍ताव रखा था। मकसद था कि वैक्‍सीन और कोविड से जुड़ी दवाओं के उत्‍पादन को तेज किया जाए और विकासशील तथा पिछड़े देशों को भी उनपर अधिकार दिया जाए। महीनों तक इस प्रस्‍ताव का विकसित देश विरोध करते रहे। अब जाकर अमेरिका ने इस बारे में बातचीत पर हामी भरी है।

बता दें कि पेटेंट बेहद शक्तिशाली इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी राइट है। इसके जरिए आविष्‍कारक को अपने आविष्‍कार (डिजाइन, उत्‍पादन, खोज, प्रक्रिया, सेवा) पर एक्‍सक्‍लूसिव ‘हक’ मिलता है। यह हक उसे सरकार प्रदान करती है जो एक सीमित, पहले से तय समय के लिए होता है। पेटेंट मिलने के बाद बिना अनुमति उस आविष्‍कार की नकल नहीं की जा सकती।