गुड़ न्यूज़: पिछले एक हफ्ते में संक्रमण दर में आई कमी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तार से दी जानकारी

भारत में पिछले तीन दिन में दैनिक कोविड मरीजों की संख्या और संक्रमण दर में स्थिरता आई है। देश में संक्रमण दर घट कर 21 दशमलव शून्य दो प्रतिशत रह गई है, जो पिछले सप्ताह 21 दशमलव नौ पांच प्रतिशत थी। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि देश के 187 जिलों में पिछले दो सप्ताह से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार कम हो रही है।

उन्होंने कहा कि 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से अधिक कोविड मरीज हैं। आठ राज्यों में 50 हजार से एक लाख मरीज और 16 राज्यों में 50 हजार से कम कोविड मरीज हैं। उन्होंने कोविड महामारी को फैलने से रोकने के लिए कंटेनमेंट उपायों पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। अग्रवाल ने लोगों से आग्रह किया कि सुरक्षित दूरी बनाए रखने के नियम का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों को समुचित रूप से घर में अन्य सदस्यों से अलग रहना चाहिए।

नीति आयोग में स्वास्थ्य संबंधी मामलों के सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि देश में करीब 18 करोड़ कोविड टीके लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 33 प्रतिशत लोग सुरक्षित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 35 करोड़ साठ लाख वैक्सीन खरीदी गई हैं। पीएम केयर्स फंड के तहत छह करोड़ साठ लाख टीके खरीदे गए। ये टीके प्राप्त हो गए हैं और पूरी तरह से इस्तेमाल कर लिए गए हैं। अतिरिक्त 16 करोड़ टीके राज्यों और निजी अस्पतालों में दिए जाने हैं।

डॉक्टर पॉल ने कहा कि भारत में इस वर्ष अगस्त से दिसम्बर तक दो अरब 16 करोड़ टीके बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि आगे चल कर सबके लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी। उन्होंने यह भी कहा कि देश में रूस में बनी स्पुतनिक-वी आ गई है। आशा है कि यह अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। डॉक्टर पॉल ने कहा कि एफडीए और विश्व स्वास्थ्य संगठन से अनुमोदित कोई भी वैक्सीन भारत लाई जा सकती है।

इसके लिए आयात का लाइसेंस एक से दो दिन के अंदर मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार शुरू से ही फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के सम्पर्क में है और उन्हें भारत में वैक्सीन बनाने का निमंत्रण दिया गया है।