हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए खतरनाक कोरोना ये चीजें दे सकती है आराम

corona is dangerous for high blood pressure patients

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें मरीजों की मौत हार्ट अटैक पड़ने के बाद हो रही है। एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि हृदय की मांसपेशियां कमजोर होने की वजह से ऐसी दिक्कतें आ रही हैं।इसलिए कोरोना हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है।

कोविड-19 के कहर के दौरान हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में खाने में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए,  पोटैशियम युक्त फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए, इन लोगों के लिए केला, संतरा, पालक और ब्रॉकली जैसी चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को पैकेट बंद फूड या कैन सूप जैसी चीजों से सख्त परहेज करना चाहिए।

आपको बता दें, डॉक्टर्स के अनुसार छह घंटे या इससे कम सोने वालों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए 8 घंटे की पर्याप्त नींद इंसान के लिए बेहद कारगर है क्योंकि इंसान की नींद का असर सीधा उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए हमें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए मेडिटेशन सबसे ज्यादा कारगर उपाय है, मेडिटेशन आपको दिनभर की चिंता से दूर रखने में मदद करता है और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।