जुलाई से पहले कांग्रेस को मिलेगा अध्यक्ष, जून के आखिरी हफ्ते में होगा चुनाव

लम्बे समय से कांग्रेस पार्टी का कोई स्थाई अध्यक्ष नहीं है, पिछले साल लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, इसके बाद कई दिनों चली CWC की मीटिंग में सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया. हालाँकि अब एक बार फिर कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर पार्टी के अंदर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इसी साल जुलाई से पहले कांग्रेस को स्थाई अध्यक्ष मिल जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक़, कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) ने 23 जून को नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए आंतरिक चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा है। यानि इस बार चुनाव के जरिये अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। हालाँकि CWC के सभी मेंबर चुनाव के पक्ष में नहीं है, यानि चुनाव प्रक्रिया रद्द भी हो सकती है.

कांग्रेस के ज्यादातर वरिष्ठ नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी ही पार्टी का अध्यक्ष बनें, बता दें कि राहुल गांधी को 2017 में पार्टी के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया था। लेकिन जबसे वो अध्यक्ष बनें पार्टी को कोई ख़ास सफलता हासिल नहीं हुई, ऊपर से अपनी पारम्परिक सीट अमेठी अलग से गंवा बैठे 2019 लोकसभा चुनाव में. उसके बाद इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस पार्टी में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी ( CWC) लगभग दो साल से चुनाव स्थगित कर रही है। कांग्रेस पार्टी के एक बड़े वर्ग का मानना है कि चुनावी प्रक्रिया के तहत अध्यक्ष चुना जाय व् कुछ संगठनात्मक बदलाव भी हों.