अनियंत्रित हुआ चीन का रॉकेट शनिवार को टकरा सकता है धरती से लॉन्‍ग मार्च 5बी

china-out-of-control-rocket-to-crash-into-earth-this-weekend

कोरोना वायरस के बाद चीन ने फिर दुनिया के लिए मुशकिलें बढ़ा दी है। दरअसल, चीन का एक अनियंत्रित रॉकेट धरती की तरफ तेजी से आ रहा है जो दुनिया में तबाही मचा सकता है। यदि 21 टन वजन वाला यह रॉकेट किसी इलाके में गिरता है तो यह बहुत बड़ी तबाही मचा सकता है। फिलहाल आशंका जताई जा रही है कि यह रॉकेट अमेरिका का न्‍यूयॉर्क, चीन के पेइचिंग शहर और स्‍पेन का मैड्रिड जैसे महानगरों को निशाना बना सकता है इसके अलावा, दक्षिण में न्यूजीलैंड और चीली के नजदीक गिरने की भी आशंका है जिसको देखते हुए अमेरिका बीजिंग के ऑउट ऑफ कंट्रोल रॉकेट को ट्रैक करने में जुट गया है।

आपको बता दें, चीन ने 29 अप्रैल यानी गुरुवार को अपने लॉन्‍ग मार्च 5बी रॉकेट को लॉन्‍च किया था और अब अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता माइक हॉवर्ड ने कहा कि चीन के लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट को यूएस स्पेस कमांड रॉकेट ट्रैक करने का प्रयास कर रही है, ताकि खतरे को कुछ हद तक टाला जा सके। वैसे तो अनुमान लगाया जा रहा है कि यह रॉकेट 8 मई को धरती से टकरा सकता है।

यह रॉकेट एक मॉड्यूल लेकर स्पेस स्टेशन गया था, मॉड्यूल को तय कक्षा में छोड़ने के बाद इसे धरती पर लौटना था, लेकिन अब चीन का इस पर से नियंत्रण खत्म हो चुका है और अब 8 मई के आसपास पृथ्वी के वायुमंडल में दाखिल होने की उम्मीद है। वैज्ञानिकों के अनुसार, रॉकेट का धरती के वायुमंडल में आते ही अधिकतर हिस्सा जलकर खाक हो जाएगा, लेकिन यदि छोटा हिस्सा भी आबादी वाले इलाके में गिरा तो काफी तबाही मचा सकता है.