ड्रोन बनानें वाली ईरान की कम्पनी में भीषण बम विस्फोट, ईरान ने हमास को इसी कम्पनी का ड्रोन दिया था

image credit - do politics

ईरान की ड्रोन निर्माता कम्पनी में भीषण बम विस्फोट की खबर सामने आ रही है, रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान इसी कम्पनी का बना ड्रोन फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास को देता था, हाल ही में इज़राइल ने दावा किया था कि ईरान गाजा में हमास को ड्रोन प्रदान कर रहा था। ड्रोन कम्पनी में हुए विस्फोट में कम से कम नौ कर्मचारी घायल हो गए हैं, इस कम्पनी का नाम है, ईरान एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रियल कंपनी (हेसा) जो ईरान और ईरान समर्थित सुरक्षा बलों के लिए विभिन्न प्रकार का ड्रोन बनानें का काम करती है. यह कम्पनी सेपहान नारगोस्टार केमिकल इंडस्ट्री परिसर में स्थित है.

सप्ताह के अंत में हुए इस विस्फोट में इस्फ़हान के पेट्रोकेमिकल कारखाने में कम से कम नौ कर्मचारी घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। ईरान ने इस्फ़हान में हुए विस्फोट के कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन ये धमाका ऐसे समय हुआ, जब इज़राइल के प्रधानमंत्री ने पिछले हफ्ते ही इज़राइल डिफ़ेंस फ़ोर्स (IDF) द्वारा मार गिराए गए एक ईरानी ड्रोन के अवशेष दिखाते हुए ईरान पर हमले का आरोप लगाया है।

हाल ही में हुए सँघर्ष के दौरान हमास ने अपने शेहाब ड्रोन का प्रयोग किया था, जो ईरान के अबाबिल और कासेफ ड्रोन के समान हैं। पिछले दिनों गाजा पट्टी में चले सैन्य सँघर्ष के दौरान भी इजराइल को ड्रोन खतरों से भी जूझना पड़ा था।