असम: शुरुवाती रुझानों में BJP ने हासिल की बहुमत, कांग्रेस-बदरुद्दीन अजमल का गठबंधन हुआ धराशायी

असम समेत देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आज आ रहे हैं, भाजपा असम में लगातार दूसरी बार सरकार बनाती दिख रही है, शुरुवाती रुझानों में भाजपा बहुमत के आंकड़ों को क्रॉस कर गई है, असम में कुल 126 सीटें हैं और सरकार बनानें के लिए 64 सीटों की आवश्यकता है, रुझानों में भाजपा को 77 सीटें मिल चुकी हैं. असम में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में मतदान संपन्न हुआ था, 331 मतगणना हॉल में वोटों की गिनती जारी है.

पिछले चुनावों में, सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली बीजेपी ने असम में तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कांग्रेस को उखाड़ फेंका था, इस बार, असम में विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए पाँच दलों के साथ एक “महा गठबंधन” किया। ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, CPI, CPI (M), CPI (ML) लिबरेशन, और Anchalik Gana Marcha (AGM) के साथ मिलकर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा. लेकिन सफलता हाथ लगती नहीं दिखाई दे रही है.

आपको बता दें कि असम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने ताबड़तोड़ प्रचार किया था, एग्जिट पोल सामनें आने के बाद बाद लग रहा है इनकी मेहनत बेकार चली जाएगी, कांग्रेस ने असम में CAA के मुद्दे पर चुनाव लड़ा था, राहुल गांधी हर रैली में CAA का जिक्र करते थे, उनका कहना था कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो असम में CAA नहीं लागू होने देंगे। लगता है राहुल गांधी का यह सपना सपना ही रह जाएगा।