आख़िरकार औकात में आया पाकिस्तान: महमूद कुरैशी बोले, धारा 370 भारत का आंतरिक मामला

केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 5 अगस्त, 2019 को कश्मीर से धारा 370 हटा दिया, अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था, जो धारा 370 के साथ समाप्त हो गया। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तान खूब छटपटा रहा, पूरी तरह थक-हारकर पाकिस्तान ने अब कहा है कि ‘धारा 370 भारत का आंतरिक मामला है’.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तानी चैनल समा टीवी को दिए गए एक साक्षात्कार में कहा, धारा 370 भारत का आंतरिक मामला है, उन्होंने कहा कि और अन्य मुद्दों को बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है क्योंकि युद्ध “आत्मघाती” होगा। हालाँकि उन्होंने कहा, जब तक भारत सरकार 370 को बहाल नहीं करती तबतक दोनों देशों के बीच सम्बन्ध सामान्य नहीं होंगे।

उन्होंने कहा, “बातचीत के अलावा कोई विकल्प नहीं है। दोनों देश परमाणु शक्ति सम्पन्न देश हैं, अन्य मुद्दे जिन्हें आज, कल या परसों हल करना होगा। युद्ध कोई विकल्प नहीं है। युद्ध आत्मघाती होगा।”

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 5 अगस्त, 2019 को कश्मीर से धारा 370 हटा दिया था, 370 हटने के बाद कश्मीर में कोई अफवाह न फैले जिसकी वजह से स्थिति बिगड़ सके, इसलिए महबूबा मुफ्ती, फारूक और उमर अब्दुल्ला समेत अग्रिम पंक्ति के सभी कश्मीरी नेताओं को हॉउस अरेस्ट कर दिया था, हालाँकि 6 महीनें बाद सभी को छोड़ दिया गया.