माली के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को सेना ने किया गिरफ्तार, तख्तापलट के आसार

म्यांमार के बाद अब पश्चिमी अफ्रीका देश माली में तख्तापलट होने के आसार दिखाई दे रहे हैं, जी हाँ! माली के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को वहां की सेना ने गिरफ्तार कर लिया है, सोमवार को संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ ने संयुक्त बयान में, राष्ट्रपति बाह नडॉ और प्रधान मंत्री मोक्टार ओउने की “तत्काल और बिना शर्त रिहाई” का आह्वान किया और कहा कि “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अग्रिम रूप से जबरन इस्तीफे सहित जबरदस्ती के किसी भी कार्य को खारिज करता है. संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी ने भी बयान पर हस्ताक्षर किए।

राजनयिक और सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स और एएफपी को बताया कि राष्ट्रपति एनडॉ, ओआने के साथ-साथ रक्षा मंत्री सौलेमेन डौकोर को राजधानी बमाको के बाहर काटी में एक सैन्य अड्डे पर रखा गया है। फ़िलहाल माली की सेना की ओर से गिरफ़्तारी पर कोई टिपण्णी नहीं की गई है लेकिन बमाको में विभिन्न राजनयिकों ने अपने नागरिकों को घर के अंदर रहने का निर्देश दिया है।

पिछले साल अगस्त में तख्तापलट का नेतृत्व करने वाले दो सैनिकों को सरकार में फेरबदल करने के कुछ घंटों बाद माली के नागरिक नेतृत्व को हिरासत में लिया गया और दूसरे सैन्य अधिग्रहण की आशंका जताई गई। गौरतलब है कि इससे पहले हाल ही में म्यांमार में तख्तापलट हुआ था, वहां के प्रधानमंत्री को सेना ने गिरफ्तार कर लिया था.