ब्लैक फंगस के बाद अब व्हाइट फंगस ने दी दस्तक, जाने कैसे शरीर पर करता है ये अटैक

After black fungus, white fungus infection cases reported in India

जहां देश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार देखने को मिल रहे है इसी बीच अब व्हाइट फंगस के मामले मिलने से भी हड़कंप मचा गया है। आपको बता दें, बिहार की राजधानी पटना में व्हाइट फंगस के 4 मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि यह बीमारी ब्लैक फंगस से भी ज्यादा खतरनाक है और इससे कोरोना की तरह फेफड़े संक्रमित होते हैं साथ ही व्हाइट फंगस इंसान के त्वचा, नाखून, ब्रेन, मुंह के अंदरूनी हिस्से, किडनी, पेट, और प्राइवेट पार्ट्स पर भी बुरा असर डालता है।

दरअसल, PMCH (पटना मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल) के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर एसएन सिंह ने यह जानकारी दी कि इन चारों मरीजों में कोरोना जैसे लक्षण थे लेकिन उनको कोरोना नहीं था। उनके सभी टेस्ट नेगेटिव आए और टेस्ट करवाने पर इस बात का खुलासा हुआ कि वे व्हाइट फंगस से संक्रमित हैं। हालांकि, एंटी फंगल दवा देने से ही चारों मरीज ठीक हो गए है।

आगे डॉक्टर ने बताया कि व्हाइट फंगस का कारण भी ब्लैक फंगस की तरह इम्युनिटी कम होना ही है इसका खतरा ज्यादा डायबिटीज के मरीजों में रहता है या फिर वे लोग जो लंबे समय से स्टेरॉयड दवाईयां ले रहे हैं। और इस बिमारी का पता लगाने के लिए बलगम कल्चर की जांच जरूरी है।