एक्ट्रेस जूही चावला ने 5जी टेक्नोलॉजी के खिलाफ कोर्ट में दायर की याचिका

actress-juhi-chawla-files-suit-against-the-implementation-of-5g-in-india

भारत में जल्द ही 5जी तकनीक लागू होने जा रही है जिसको लेकर लंबे समय से चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि इस सेवा से निकलने वाली रेडिएशन पर्यावरण के साथ-साथ लोगों की सेहत पर भी बुरा असर डालने वाली है. इसी बीच अब बॉलीवुड की अभिनेत्री जूही चावला ने 5जी सेवा के खिलाफ मुंबई हाई कोर्ट में केस दर्ज किया है.

दरअसल, इस केस की पहली सुनवाई आज होने वाली थी. लेकिन, अब खबर आ रही है कि इसकी सुनवाई दो जून को होगी. बता दें, जूही चावला ने इस याचिका में मांग की है कि 5G टेक्नोलॉजी को लागू किये जाने से पहले इससे जुड़े तमाम तरह के अध्ययनों पर बारीकी से गौर किया जाए और फिर उसके बाद ही इस टेक्नोलॉजी को भारत में लागू करने के बारे में विचार किया जाए।

इस मामले पर बात करते हुए जूही चावला ने कहा- हम तकनीक को लागू किये जाने के खिलाफ नहीं हैं। इसके उलट हम टेक्नोलॉजी की दुनिया से निकलने वाले नए उत्पादकों का भरपूर लुत्फ उठाते हैं जिनमें वायरलेस कम्युनिकेशन भी शामिल है। हालांकि इस तरह के डिवाइजों को इस्तेमाल करने को लेकर हम हमेशा ही असमंजस की स्थिति में रहते हैं क्योंकि वायरफ्री गैजेट्स और नेटवर्क सेल टावर्स से संबंधित हमारी खुद की रीसर्च और अध्ययन से यह पता चलता है कि इस तरह की रेडिएशन लोगों के स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा के लिए बेहद हानिकारक है।

आपको बता दें, जूही चावला कई सालों से 5G टेक्नॉलजी को लेकर जागरुकता अभियान चला रहीं थी और साल 2018 में महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को एक चिट्ठी भी लिखी थी, जिसमें उन्होंने मोबाइल टावर और वाईफाई हॉटस्पॉट से निकलने वाले रेडिएशन से लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में आगाह किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार डिजिटल इंडिया का लक्ष्य हासिल करने के लिए आंखें मूंदकर 5G टेक्नॉलजी लागू कर रही है।