जानें कब होगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने दी जानकारी!

केंद्र सरकार बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के बारे में विभिन्‍न राज्‍य सरकारों से प्राप्‍त सुझावों पर इस सप्‍ताह विचार करेगी और विद्यार्थियों को इस संबंध में पहली जून तक या इससे पहले जानकारी दे दी जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बारहवीं की बोर्ड परीक्षा और व्‍यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं के बारे में विचार के लिए राष्‍ट्रीय विचार-विमर्श की अध्‍यक्षता की। इसमें परीक्षाओं के तरीके, प्रक्रिया, अवधि और समय के बारे में विभिन्‍न विकल्‍पों पर विचार किया गया।

बैठक में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि समूचा देश विद्यार्थियों की शैक्षिक भलाई और शिक्षा प्रणाली का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए एकसाथ है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में जल्‍द ही सामूहिक फैसला लेकर उसकी जानकारी दी जाएगी ताकि विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों में फैली अनिश्चितता दूर हो सके। श्री पोखरियाल ने कहा कि महामारी की चुनौती के बावजूद सरकार ने शिक्षा को सफलतापूर्वक ऑनलाइन जारी रखने में कोई कोर कसर नहीं छोडी है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया, लेकिन विद्यार्थियों के भविष्‍य का फैसला करने में बारहवीं की परीक्षा बहुत महत्‍वपूर्ण होती है। उन्‍होंने अपना समय और बहुमूल्‍य सुझाव देने के लिए रक्षा मंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया। श्री निशंक ने केंद्रीय मंत्रियों – स्‍मृति ईरानी और प्रकाश जावडेकर को भी बैठक में भाग लेने के लिए धन्‍यवाद दिया। श्री राजनाथ सिंह ने बैठक में भाग लेने वाले सभी लोगों को उनके रचनात्‍मक सुझावों के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि यदि वे और सुझाव देना चाहें तो मंगलवार तक शिक्षा मंत्रालय को इन्‍हें भेज सकते हैं।