इस राज्य में मॉस्क न पहनने पर लगेगा 5,000 रूपये जुर्माना, मुख्यमंत्री ने दिए आदेश

एक बार फिर से कोरोना वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया, सभी सरकारें कोरोना की रोकथाम के लिए तमाम तिकड़म अपना रही हैं, कहीं नाईट कर्फ्यू लग रहे हैं तो कहीं लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है, यानि जो प्रतिबन्ध लगाए गए हैं वो बेहद कड़े हैं, मॉस्क तो हर जगह अनिवार्य कर दिए गए हैं. इन सब के बीच ओड़िशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, ओडिशा में मॉस्क न लगाने वालों को भारी भरकम जुर्माना भरना पडेगा। उड़ीसा सरकार ने मास्क न पहनने पर पहली और दूसरी बार उल्लंघन के लिए 2,000 रुपए जुर्माने और इसके बाद उल्लंघन के लिए 5,000 रुपए जुर्माने के आदेश दिए हैं। यानि ओडिशा में अब जो बिना मॉस्क पहने निकलेगा उसे 2 से 5 हजार रूपये तक भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा।

इससे पहले ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से मॉस्क को आदत बना इसे पहनने की अपील की थी, उन्होंने कहा था कि ‘“मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बिना मास्क पहने बाहर न जाएं। अपने मुंह और नाक को ढंककर मास्क ठीक से पहनें। हम बिना किसी लॉकडाउन या सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किए आजीविका के नुकसान के बिना COVID -19 के प्रसार पर रोक लगा सकते हैं।

आपको बता दें कि मुंबई जैसे शहरों में सख्त प्रतिबन्ध के चलते वहां से प्रवासी मजदूरों का पलायन शुरू हो चुका है, लोगों को भय है कि कहीं दोबारा से लॉकडाउन न लग जाए, इसलिए घर वापसी करने लगे हैं, मुंबई में इस समय रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी जा रही है, मुंबई से जो भी ट्रेनें उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए जा रही हैं उसमें भारी मात्रा में भीड़ देखी जा रही है, ट्रेनें खचाखच भरी हैं, पैर रखने की जगह नहीं है, सभी जल्दी से जल्दी अपने घर पहुंचना चाह रहे हैं, पिछली बार की तरह फंसना नहीं चाहते।