लॉकडाउन लगाने की तैयारी में उद्धव सरकार, 13 से 30 अप्रैल तक महाराष्ट्र में लॉकडाउन लग सकता है: सूत्र

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलें लगातार बढ़ रहे हैं, कोरोना का प्रसार रोकने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार ने कई बड़े शहरों में नाईट कर्फ्यू लगाया है तो कहीं कड़े प्रतिबन्ध लगाए गए हैं, अब जानकारी मिल रही है कि उद्धव ठाकरे सरकार महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रही है, सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में 13 से 31 अप्रैल तक लॉकडाउन लग सकता है, सोमवार को इसकी घोषणा की जा सकती है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के मामलें तेजी से बढ़ रहे हैं, देशभर में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से ही आ रहे हैं, कोरोना के चलते महाराष्ट्र में स्थिति भयावह हो चुकी है, देशभर में कोरोना के अबतक 1.29 करोड़ मामलें आ चुके हैं, जिसमें से लगभग 32 लाख सिर्फ अकेले महाराष्ट्र से हैं, यानि देश का हर चौथा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति महाराष्ट्र का है.

लॉकडाउन लगने के डर से एक बार फिर मुंबई में मजदूरों का पलायन शुरू हो चुका है, रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी जा रही है, मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर ट्रेन में इतनी भीड़ जुट रही है कि पैर रखने की भी जगह नहीं है, लोग ट्रेन भूसे में भरकर अपने-अपने गृहराज्य लौट रहे हैं, मुंबई से यूपी आ रही एक ट्रेन प्रवासी मजदूरों से खचाखच भरी देखी गई।

मुंबई छोड़कर अपने गृहराज्य लौट रहे मजदूरों का कहना है कि हम जल्द से जल्द यहाँ से निकलना चाहते हैं, अगर कहीं लॉकडाउन लग गया तो पिछले साल की तरह इस साल भी फंस जाएंगे, क्योंकि लॉकडाउन लगते ही बस-ट्रेन सेवायें बाधित हो जाएंगी।

लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), कुर्ला से उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ट्रेनें जाती हैं, रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों में यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई थी। मुंबई छोड़कर अपने गाँव लौट रहे एक वाहन चालक ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, पिछले साल लॉकडाउन के दौरान मैं अपने घर जौनपुर पैदल गया था, लेकिन इस बार मैं ऐसी स्थिति में नहीं फंसना चाहता, इसलिए पहले ही निकल जा रहा हूँ, उन्होंने कहा, अब कोई काम नहीं है क्योंकि सरकार कड़े प्रतिबन्ध लगा चुकी है तो हम यहाँ रहकर ही क्या करेंगे।