कल से इस प्रदेश के 11 जिलों में लागू होगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देशभर में जमकर कहर बरपा रही है, केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के ग्‍यारह जिलों में कल शाम सात बजे से सम्‍पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या चिंताजनक स्‍तर तक पहुंचने के मद्देनजर यह लॉकडाउन तीन मई सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। यह जिले हैं-श्रीनगर, अनंतनाग, बारामुला, बड़गाम, कुलगाम, पुलवामा, गन्‍दरबल, जम्‍मू, कठुआ, रियासी और ऊधमपुर। आवश्‍यक सेवाओं को लॉकडाउन से छूट रहेगी। प्रदेश में आज तीन हजार 23 लोग कोरोना से संक्रमित हुए और तीस लोगों की मृत्‍यु हुई।

नगालैंड सरकार ने इस महीने की 30 तारीख से 14 मई तक दो सप्ताह का लॉकडाउन घोषित किया है। यह घोषणा कल शाम कोहिमा में आयोजित एक संवाददाता सम्‍मेलन में राज्य के प्रवक्ता और सलाहकार मम्होनलुमो किकोन ने की। उन्होंने कहा कि राज्‍य सरकार इस बारे में कल शाम नए दिशा-निर्देश जारी करेगी। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, छात्रावास और व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन कक्षाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा, सिनेमाघर, खेल परिसर और इसी तरह के अन्य स्‍थल भी बंद रहेंगे।

लॉकडाउन के दौरान के राज्य में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और छात्रावास बंद रहेंगे। सभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, जिम, मनोरंजन पार्क, ऑडिटोरियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम पूरे समय बंद रहेंगे। 30 फीसदी लोगों के साथ पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, COVID-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा, जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना और समय-समय से हाथों की धुलाई करते रहना आदि.