कोरोना का कहर जारी, केजरीवाल सरकार ने 30 अप्रैल तक दिल्ली में लगाए कड़े प्रतिबन्ध

delhi-cm-arvind-kejriwal-corona-latest-update-25-may

कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगने लगा है, कोरोना के बढ़ते मामलों को दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार ने कड़े प्रतिबन्ध लगा दिए है दिल्ली में, दिल्ली सरकार ने सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और त्योहार संबंधी आयोजनों पर 30 अप्रैल तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के अनुसार, अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 और विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोगों को अनुमति दी जाएगी। आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, शराबखाने, सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स भी केवल पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रह सकेंगे। दिल्ली मेट्रो, डीटीसी और दूसरे राज्यों को जाने वाली बसें भी 50 प्रतिशत क्षमता के अनुसार ही चलेंगे।

कोरोना को देखते हुए स्विमिंग पूल केवल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में शामिल हो रहे खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए खोले जाएंगे। कॉलेज और कोचिंग संस्थान फिलहाल बंद ही रहेंगे। केवल 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को मध्यावधि परीक्षा, प्री-बोर्ड परीक्षा और वार्षिक परीक्षा अथवा बोर्ड परीक्षा के सिलसिले में माता-पिता की सहमति से विद्यालय बुलाया जा सकता है।

प्राधिकरण के अनुसार महाराष्ट्र से दिल्ली आ रहे विमान यात्रियों को निगेटिव आर.टी- पी.सी.आर. जांच रिपोर्ट लानी होगी जो दिल्ली आगमन से अधिकतम 72 घंटे पहले की होनी चाहिए। जिन विमान यात्रियों के पास निगेटिव आर.टी- पी.सी.आर. जांच रिपोर्ट नहीं होगी, उन्हें 14 दिन के लिए पृथकवास में रहना होगा। दिल्ली के सभी सरकारी कार्यालयों, स्वायत्त निकायों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निगमों और स्थानीय निकायों में ग्रेड-वन तक के सभी अधिकारी कार्यालय आएंगे, जबकि उनसे नीचे के 50 प्रतिशत तक कर्मचारियों को ही आवश्यकता के अनुसार बुलाया जाएगा।