IPL 2021: आज होगा क्रिकेट के महाकुम्भ का आगाज, मैच से पहले मुंबई इंडियंस को लगा बड़ा झटका

आज यानि 9 अप्रैल से दुनिया की सबसे धनी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल ) का आगाज हो रहा है, पहला मैच गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ( आरसीबी ) के बीच खेला जाएगा, मुंबई की कमान भारत के उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों में है तो वहीँ आरसीबी की कमान भारत के कप्तान विराट कोहली के हाथों में हैं. मैच शुरू होने से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लगा है।

मुंबई इंडियंस के धाकड़ ओपनर और विकेटकीपर क्विंटन डिकाक पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे, दरअसल दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डिकॉक तीन दिन पहले ही पाकिस्तान के साथ चल रही एकदिवसीय सीरीज बीच में छोड़कर आईपीएल खेलने के लिए भारत आये, कोरोना के मद्देनजर डिकॉक को क्वारंटाइन में रखा गया है, तीन दिन बाद वो टीम के साथ जुड़ जाएंगे। यानि अगले मैच में उपलब्ध रह सकते हैं।

क्विंटन डिकाक की अनुपस्थिति में क्रिस लिन को पदार्पण का मौक़ा मिल सकता है, पिछले साल आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर क्रिस लिन को मुंबई इंडियंस ने खरीदा जरूर था लेकिन एक भी मैच में अंतिम एकादश में मौक़ा नहीं दिया था, माना जा रहा है कि आज क्रिस लिन न सिर्फ पदार्पण कर सकते हैं बल्कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग भी कर सकते हैं, अगर ऐसा न हुआ तो आज के मैच में मुंबई की ओर से रोहित शर्मा और ईशान किशन का ओपनिंग करना तय है.

कोरोना वायरस के कारण आईपीएल का 13 वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) में खेला गया था, 14 वां सीजन भारत में खेला जा रहा है, आज शाम साढ़े 7 बजे मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर आमने-सामने होंगी, मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है, मुंबई अबतक 4 बार ख़िताब जीत चुकी है जबकि रॉयल चैलेंजर बैंगलोर को अभी पहली टॉफी का इंतजार है. आरसीबी एक भी बार आईपीएल ख़िताब नहीं जीत पाई है।