किसान आंदोलन जारी रहेगा, यहां से एक भी किसान वापस नहीं जाएगा: राकेश टिकैत

केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में कई महीनों से गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा हैए कि आंदोलन अभी तबतक जारी रहेगा, जबतक भारत सरकार बात नहीं कर लेगी, टिकैत ने कहा, आगे भी हमारा आंदोलन जारी रहेगा। जब तक भारत सरकार हमारे मुद्दों पर बातचीत नहीं करेगी तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा, किसान यहां से वापस नहीं जाएगा।

हिसार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा था कि आंदोलन को नियमित जीवन का हिस्सा बना लें, यह किसान आंदोलन अगले पांच सालों तक भी जारी रह सकता है, टिकैत ने कहा, यह एक बड़ा आंदोलन है? पिछले पांच महीनों से जारी है। अगर वे सरकार को पांच साल तक चला सकते हैं, तो पांच साल तक आंदोलन क्यों नहीं जारी रखा जा सकता है? आंदोलन पांच साल तक जारी रहेगा।

टिकैत ने कहा, “यह आंदोलन पूरे देश में मजबूती से जारी रहेगा। किसानों को अपने कृषि क्षेत्रों के साथ-साथ आंदोलन पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें आंदोलन में शामिल होना चाहिए जैसे वे अपने कृषि क्षेत्र में जाते हैं। राकेश टिकैत ने कहा, “आंदोलन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की जरूरत है जैसे हम अपने घरों और कृषि क्षेत्रों में काम करते हैं। उसी तरह आंदोलन के लिए भी समय निकालें।