महाराष्ट्र सरकार की इस चेतावनी के बाद मुंबई में फिर शुरू हुआ मजदूरों का पलायन

कोरोना वायरस के चलते पिछले साल देश भर में सम्पूर्ण लॉकडाउन लग गया था, पूरा देश बंद हो गया था, कुछ महीनों बाद राशन-पानी समाप्त होनें के बाद भारी मात्रा में मजदूरों ने शहरों से गाँव की ओर पलायन करना शुरू कर दिया, अब इस साल महाराष्ट्र सरकार की चेतावनी के बाद मुंबई से भारी मात्रा में मजदूरों का पलायन शुरू हो चुका है, महाराष्ट्र से बाहर जानेवाली ट्रेनों के प्लेटफ़ॉर्म पर भीड़ बढ़ने लगी है।

दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलें तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन की चेतावनी दी है, जिसके बाद बाहर से रोजी-रोटी के चक्कर में मुंबई आये लोगों ने घर वापसी शुरू कर दी है, सीएम ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना विकराल रूप ले रहा है, ऐसे में लॉकडाउन लगेगा या नहीं, इसका जवाब वे अभी नहीं दे सकते. उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर कोरोना के फैलने की रफ्तार कम नहीं हुई, तो लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट कर कहा है कि महाराष्ट्र से बाहर जानेवाली ट्रेनों के प्लेटफ़ॉर्म पर भीड़ बढ़ने लगी है। मुंबई, ठाणे और पुणे से माइग्रेंट मजदूरों के तेज़ी से पलायन की खबर आ रही है। यह लॉकडाउन की चेतावनियों का नतीजा है। इससे कोरोना थमे या न थमे, मुंबई की आर्थिक गतिविधियाँ जरूर थम जाएँगी।

loading...