बंगाल विधानसभा चुनाव: आठवें और अंतिम चरण का मतदान शुरू, 2 मई को होगा भाग्य का फैसला

Photo Credit - Money Control

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण का मतदान आज शुरू हो चुका है, आठवें चरण में में 84 लाख से अधिक मतदाता 35 विधानसभा क्षेत्रों में 283 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है और शाम 6.30 बजे तक जारी रहेगा। कोरोना संकट के बीच मतदान हो रहा है. पश्चिम बंगाल में कल 16,403 ताजा कोरोना केस सामने आये, जो राज्य में अब तक का सबसे अधिक है, बंगाल में अब कोरोना मामलों की संख्या 7,76,345 हो गई है, एक दिन में कोरोना से 73 लोगों की मौत होनें के साथ बंगाल में अब मरनेँ वालों की संख्या 11,082 हो गई।

सभी की निगाहें तृणमूल कांग्रेस बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मोंडल पर हैं क्योंकि वह चुनाव आयोग की कड़ी निगरानी में हैं। मंडल को शुक्रवार सुबह 7 बजे तक निगरानी में रखा गया है, क्योंकि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को उनके खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं। पिछले चरणों मतदान के दौरान में हुई हिंसा को देखते हुए सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए बीरभूम जिले में 224 सहित केंद्रीय बलों की 641 कंपनियों तैनात की है. चुनाव आयोग का कहना है कि मतदान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में आठ चरणों में मतदान हुए, 2 मई को मतगणना होगी, एक तरफ ममता बनर्जी को सत्ता से उखाड़ फेंकनें के लिए भाजपा ने जमकर मेहनत की तो वहीँ टीएमसी को सत्ता में बरकरार रखने के लिए ममता बनर्जी ने जमकर पसीने बहाये। यही नहीं बंगाल चुनाव में जीत हासिल करनें के लिए कांग्रेस ने भी बड़ा दांव खेलते हुए लेफ्ट और इंडियन सेकुलर फ्रंट ( ISF ) के साथ गठबंधन करते हुए चुनावी मैदान में उतरी है. बंगाल के अलावा केरल, तमिलनाडु, असम और पुड्डुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना भी 2 मई को होगी।