भाजपा ने तीरथ सिंह रावत को बनाया उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री, जानिए इनके बारे में

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कल इस्तीफा दे दिया, रावत के इस्तीफे का कारण यह था कि तमाम विधायक और मंत्री उनसे नाराज थे, जिसके बाद भाजपा आलाकमान ने उन्हें इस्तीफा देने को कहा और उन्होंने ख़ुशी-ख़ुशी पार्टी का फैसला स्वीकार किया, अब भाजपा ने तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री बनाया है, तीरथ वर्तमान में पौड़ी गढ़वाल से सांसद हैं। अब हम आपको बताते हैं तीरथ सिंह का राजनैतिक इतिहास।

तीरथ सिंह रावत भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं, 9 फरवरी 2013 से 31 दिसंबर 2015 यानि तीन साल तक भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड के पार्टी प्रमुख थे और 2012 से 2017 तक चौबट्टाखाल से विधायक थे, उसके बाद 2019 में पौड़ी गढ़वाल से सांसद बने. इसके अलावा तीरथ सिंह रावत 2000 में उत्तराखण्ड के प्रथम शिक्षा मंत्री चुने गए थे। इसके बाद 2007 में उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, आज शाम चार बजे राजभवन में तीरथ सिंह रावत मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, बताया गया कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीरथ सिंह रावत का नाम प्रस्तावित किया था। जिस पर पार्टी के सभी नेताओं ने अपना समर्थन दिया और इस तरह से भाजपा की ओर से तीरथ रावत को उत्तराखंड की कुर्सी सौंपी गई।

तीरथ सिंह रावत ने कहा “मैं केंद्रीय नेतृत्व का धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे ये पदभार दिया।मैं गांव से आया हुआ एक छोटा सा कार्यकर्ता हूं,मैंने कभी कल्पना नहीं की थी।जनता के विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे,मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के लिए जो काम किए हैं उसे आगे बढ़ाएंगे।”