मुंबई पुलिस ने सचिन वाजे को किया सस्पेंड, NIA ने ले रखा है अपनी कस्टड़ी में

मुंबई पुलिस ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सचिन वाजे को सस्पेंड कर दिया है, गौरतलब है कि मुंबई पुलिस के ​अधिकारी सचिन वाजे को 25 फरवरी को मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से भरे वाहन को रखने में उनकी भूमिका और भागीदारी के लिए 25 मार्च तक के लिए एनआईए की हिरासत में भेज दिया गया है, NIA ने लगभग 12 घंटे सचिन वाजे से पूछताछ की थी उसके बाद गिरफ्तार कर लिया।

NIA ने सचिन वाजे को आईपीसी की धारा 286, 465, 473, 506(2), 120 B और Explosive Substances Act 1908 की धारा 4(a)(b)(I) के तहत गिरफ्तार किया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने वाजे के खिलाफ जालसाजी, विस्फोटक पदार्थों के साथ लापरवाही बरतने, नकली मुहर बनाने और आपराधिक धमकी देने को लेकर मामला दर्ज किया है.

जानकारी के अनुसार, NIA की रिपोर्ट के बाद Addl CP Special Branch ने सचिन वाज़े को निलंबित किया। NIA की गिरफ्तारी से पहले सचिन वाज़े को CIU से हटाकर CFC में ट्रांसफर किया गया था। करियर में दूसरी बार वाज़े को पुलिस महकमे से सस्पेंड किया गया।

सचिन वाजे को 90 के दशक के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के रूप में जाना जाता है। अब तक 60 से अधिक अपराधियों के एनकाउंटर में उनका नाम आया है। कोल्हापुर जिले से आने वाले सचिन 1990 बैच के IPS अधिकारी हैं। 1992 में उनका ट्रांसफर ठाणे में हुआ और उसके बाद वो क्राइम ब्रांच का हिस्सा बन गए।

ख्वाजा यूनिस के मौत के मामले में 2004 में उन्हें निलंबित भी किया गया था। इसके बाद 2007 में उन्होंने पुलिस सेवा से इस्तीफा देकर 2008 में शिवसेना जॉइन कर ली थी। जब उद्धव ठाकरे की सरकार आई तो उन्हें फिर से पुलिस सेवा में वापस लाया गया क्योंकि उनका इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ था। अब एक बार फिर वाजे को सस्पेंड कर दिया गया है और वो फिलहाल NIA की कस्टडी में हैं.