श्रीलंका में बैन हुआ बुर्का, 1000 से ज्यादा मदरसे भी हुए बंद

burka-ban-in-kerala-collage

हाल ही में जनमत संग्रह के बाद स्विट्जरलैंड में बुर्के पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था अब भारत के पडोसी देश श्रीलंका में भी बुर्का बैन कर दिया गया है, इसके साथ ही श्रीलंकाई सरकार ने 1000 से ज्यादा मदरसों को भी बंद कर दिया है, श्रीलंकाई सरकार का कहना है कि कोई भी स्कूलों में अपने तरह की मनमानी पढ़ाई नहीं करवा सकता! साथ की बुर्के को कट्टरता का प्रतीक मानते हुए उसे भी सुरक्षा के लिहाज़ से ग़लत करार दिया गया।

श्रीलंका के पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री सरत विरासेकेरा ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार (12 मार्च 2021) को उन्होंने कैबिनेट से मँजूरी के लिए इससे संबंधित दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है।

विरासकेरा ने बताया, “हमारे शुरुआती दिनों में मुस्लिम महिलाएँ और लड़कियाँ बुर्का नहीं पहनती थीं। यह मजहबी अतिवाद का प्रतीक है जो हाल में ही सामने आया है। हम इसे निश्चित तौर पर बंद कर देंगे।

आपको बता दें कि यूरोप के कई देशों के नक्शेकदम पर चलते हुए हाल ही में स्विट्जरलैंड ने भी अब बुर्के और नक़ाब पर प्रतिबंध लगा दिया था, जनमत संग्रह में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के पर बैन के लिए ज्यादा लोगों ने मतदान किया। 50 फीसदी से ज्यादा लोगों ने बैन के पक्ष में मतदान किया. करीब 54 प्रतिशत मतदाता बुर्का, नकाब को गैरकानूनी घोषित करने के पक्ष में थे.