जानिए भारत में कितने हैं फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम यूजर, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

भारत सरकार ने OTT प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइंस जारी की, साथ ही यह भी जानकारी दी कि भारत में कितने सोशल मीडिया ( ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यु-ट्यूब ) यूजर्स हैं, इस बाबत केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस की. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बताया कि भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़, फेसबुक के यूजर 41 करोड़, ट्विटर 1.75 करोड़ यूजर्स हैं। भारत में इनका उपयोग काफी होता है, लेकिन जो चिंताएं जाहिर की जाती हैं उनपर काम करना जरूरी है।

भारत में सोशल मीडिया यूजर

व्हॉट्सऐप यूज़र्स – 53 करोड़,
यूट्यूब यूज़र्स – 44.8 करोड़,
फ़ेसबुक यूज़र्स – 41 करोड़,
ट्विटर यूज़र्स – 1.75 करोड़,
इंस्टाग्राम यूज़र्स – 21 करोड़ हैं

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 3 महीने में लागू होंगे कानून, किसी सोशल मीडिया साइट्स पर कोई भी ख़ुराफ़ात शुरू करने वाला कौन है, अगर वो भारत से बाहर है तो भारत में उसकी शुरूआत करने वाला कौन है ये बताना सोशल मीडिया कंपनी के लिए ज़रूरी होगा। दोषी के लिए 5 साल की सज़ा का भी प्रावधान होगा

किसी भी महिला के ख़िलाफ़ की गई आपत्तिजनक पोस्ट को 24 घंटे के अंदर हटाना होगा, यूज़र्स की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई ज़रूरी होगी. सोशल मीडिया कंपनियों को चीफ़ कंप्लेंट ऑफ़िसर की नियुक्ति करनी ही होगी और हर महीने सरकार को शिकायत और कार्रवाई की रिपोर्ट देनी होगी। उन्होंने कहा, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को नियमों का पालन करना होता है, लेकिन OTT और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए नियम नहीं थे, अब इनको भी सेल्फ़ रेगुलेशन लागू करना होगा. इसके लिए SC के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक बॉडी बनाई जाएगी. डिजिटल मीडिया को भी ग़लती के लिए माफ़ी प्रसारित करनी होगी।

loading...