पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद हरकत में आई मोदी सरकार, पेट्रोलियम मंत्री ने उठाया बड़ा कदम

पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, महंगे पेट्रोल की कीमत को कंट्रोल करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार अब हरकत में आ गई है, पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों को लेकर सऊदी अरब और दूसरे ग्लोबल तेल उत्पादक देशों से उत्पादन में कटौती को कम करने की अपील की है.

भारत ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से आर्थिक रिकवरी और डिमांड पर बुरा असर पड़ रहा है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि कम से कम अगले कुछ महीनों के लिए तेल कीमतों से ज्यादा प्राथमिकता डिमांड रिकवरी को दी जानी चाहिए।

दरअसल, OPEC देशों के साथ हुई डील के बाद सऊदी अरब ने फरवरी और मार्च में 10 लाख बैरल रोजाना उत्पादन कटौती करने का फैसला किया, जिसके बाद से अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उबाल देखने को मिल रहा है. इसी वजह से कच्चा तेल 63 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया, जो कि एक साल से ज्यादा का उच्चतम स्तर है, जिसके चलते भारत में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया।

loading...