कल से शुरू होगा टीकाकरण का अगला चरण, 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका लगाया जाएगा

तस्वीर साभार - ( इंडिया टीवी )

देश में अधिक से अधिक कोविड के टीके लगाने के प्रयासों में भारत ने आज सुबह तक एक करोड़ 43 लाख टीके लगाकर नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है। वरिष्‍ठ नागरिकों और 45 साल के अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को टीके लगाने के लिए टीकाकरण का दूसरा चरण कल से शुरू हो रहा है।

इस बीच, देश में कोविड महामारी से ठीक होने की दर 97 दशमलव एक-शून्‍य प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में ग्‍यारह हजार सात सौ 18 लोगों को इलाज के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी मिली। महामारी का प्रकोप फैलने के बाद से अब तक एक करोड़ सात लाख 75 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। पिछले 24 घंटों में 16 हजार सात सौ 52 नये मामले भी दर्ज किए गए। देश में सक्रिय लोगों की संख्‍या करीब एक लाख 64 हजार हो गई हो जो संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या का एक दशमलव चार-आठ प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि पिछले 24 घंटों में एक सौ 13 मौत भी हुई हैं, जिससे महामारी का प्रकोप फैलने के बाद से अब तक मौत का शिकार हुए लोगों की संख्‍या एक लाख 57 हजार 51 हो गई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने बताया है कि देश भर में कल 7 लाख 95 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। इस तरह अब तक देश भर में 21 करोड़ 62 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस समय दो हजार तीन सौ 96 प्रयोगशालायें कोविड नमूनों की जांच में लगी हैं, इनमें से एक हजार दो सौ 21 सरकारी और एक हजार एक सौ 75 निजी प्रयोगशालायें हैं।

loading...