ये नया भारत है: भारतीय सेना के सामने उखड़े चीन के पैर, झोला-झंडी लेकर LAC से भागी चीनी सेना

लद्दाख में LAC पर पिछले कई महीनों से भारत और चीनी सेना के बीच तनाव चल रहा था, एक बार दोनों देश की सेनाओं के बीच खूनी झड़प भी हुई. भारतीय सेना की जांबाजी देखकर चीनी सेना के हौंसले पस्त हो गए थे, अब खबर मिल रही है कि चीन ने सीमा से हटना शुरू कर दिया है। बुधवार को सैटेलाइट द्वारा देखा गया कि चालबाज चीन एलएसी पर अपने तंबू उखाड़ कर और उन्हें वाहनों में भरकर पीछे हट रहा है।

पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी क्षेत्र में सैटेलाइट द्वारा कुछ ऐसे दृश्य देखे गए, जिससे साफ पता चल रहा है कि चीन अब तनाव वाले क्षेत्र से वो हट रहा है। जनवरी माह में चीन ने यहां तंबू लगाए थे जिसके दृश्य सैटेलाइट द्वारा पिछले दिनों भी देखे गए थे।

भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार चीन का नक्शा जिसे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा फिंगर 5 क्षेत्र के पास जमीन पर उकेरा गया था। जो कि अब वह वहां से हट रहे हैं। यह नक्शा दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध के दौरान सैटेलाइट के फोटों में देखा गया था। गौरतलब है कि जून 2020 के दौरान पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी। इसके बाद से ही एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए थे, वहीँ चीनी सेना के 100 से ज्यादा जवानों की मौत हुई थी, लेकिन बेइज्जती के डर से चीन ने स्वीकार नहीं किया, हालाँकि कुछ तस्वीरें सामने आई जिसमें चीनी सैनिकों को दफनाया जा रहा था.

loading...