पीएम मोदी ने किया विश्‍व के सबसे बडे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ, जानिए पूरा प्रोसेस

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह साढे दस बजे वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए विश्‍व के सबसे बडे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया। इस अभियान के दौरान समूचे देश में कोविड के टीके लगाए जाएंगे। सभी राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में तीन हजार से अधिक टीका केन्‍द्र वर्चुअल उदघाटन कार्यक्रम से जुडेंगे। अभियान के पहले दिन प्रत्‍येक केन्‍द्र पर करीब सौ लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। भारत द्वारा कोविड-19 महामारी के खिलाफ चलाया जाने वाला यह टीकाकरण अभियान विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। कोविड का टीका प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा, जिसमें सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी शामिल हैं। जिनकी संख्‍या लगभग तीन करोड़ है। उसके बाद 50 वर्ष से अधिक की आयु वाले लोगों तथा इससे कम के आयु वाले वैसे लोगों को दी जाएगी जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं। इनकी संख्‍या लगभग 27 करोड़ है।

देश में ही निर्मित दो टीके कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन सुरक्षित हैं और इनकी इमोनोजिनिसिटी रिकॉर्ड भी स्‍थापित हैं। ये दोनों टीके कोविड19 महामारी को रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन टीकों की पर्याप्‍त खुराकें नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पहले ही भेज दी गई है। इसके बाद राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश सरकार द्वारा जिला स्‍तर पर इनकी खेप पहुंचायी गई। जन भागीदारी के सिद्धांत पर आधारित इस विशाल कार्यक्रम के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए लगाए जाने वाला टीके का खर्च केन्‍द्र सरकार से वहन किया जाएगा।

कोविड महामारी, टीकाकरण अभियान और को-विन सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रश्नों का उत्‍तर प्राप्‍त करने के लिए 24 घंटे, सातों दिन काम करने वाली हेल्‍पलाइन- एक शून्‍य सात पांच (1075) भी शुरू की गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में, दिल्‍ली सरकार को केन्‍द्र सरकार से वैक्सीन की दो लाख 74 हजार खुराक प्राप्‍त हुई है, जिनसे पहले चरण में करीब एक लाख बीस हजार स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की टीका लगाया जा सकेगा। दिल्‍ली में 81 टीका केन्‍द्र बनाए गए हैं और हर रोज प्रत्‍येक केन्‍द्र पर करीब सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। कोविड का टीका, सप्‍ताह में 4 दिन- सोमवार, मंगलवार, बृहस्‍पतिवार और शनिवार को लगाया जाएगा।

loading...