अमेरिका में खूनी हिंसा के बाद डॉनल्ड ट्रम्प ने मानी हार, जो बाइडेन को हस्तांतरित की सत्ता!

अमेरिका में हुई खूनी हिंसा के बाद आखिरकार डोनॉल्ड ट्रम्प ने आधिकारिक तौर पर अपनी हार स्वीकार कर ली और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को सत्ता हस्तांतरित करने की घोषणा की, हालाँकि ट्रम्प का कार्यकाल अभी 20 जनवरी 2021 तक है, इसके बाद डोनॉल्ड ट्रम्प को व्हाइट हॉउस छोड़ना पड़ेगा।

यूएस कांग्रेस के जॉइंट सेशन में वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस की जीत को भी मंजूरी दी। कांग्रेस की मंजूरी के बाद बाइडेन आधिकारिक तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति होंगे, तो कमला हैरिस उपराष्ट्रपति। इस फैसले के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- 20 जनवरी को कानून के मुताबिक जो बाइडेन को पॉवर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इससे पहले, 3 नवंबर को आए नतीजों में डेमोक्रेट्स ने बढ़त हासिल की थी। वोटिंग के 64 दिन बाद जब अमेरिकी संसद बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो अमेरिकी लोकतंत्र शर्मसार हो गया। ट्रम्प के समर्थक दंगाइयों में तब्दील हो गए। संसद में घुसे। तोड़फोड़ और हिंसा की। संसद के बाहर और अंदर हिंसा में चार लोग मारे गए। कई घंटे बाद संसद की कार्यवाही फिर शुरू हुई। मालूम हो कि डोनॉल्ड ट्रम्प लगातार चुनाव में धांधली का आरोप लगाते रहे।

loading...