शपथ लेते ही अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कई बड़े फ़ैसलों पर किए हस्ताक्षर

जो बाइडेन ने 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली, जो बाइडेन दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए, जबकि भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही बाइडेन ने कई बड़े फ़ैसलों पर हस्ताक्षर किये।

#COVID19 के मद्देनज़र सभी अमेरिकियों को लिए #Mask पहनना किया गया अनिवार्य किया, जलवायु परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के दोबारा शामिल होने के आदेश पर किए हस्ताक्षर; अमेरिका आज से 30 दिन बाद पेरिस जलवायु समझौते में फिर से हो जाएगा शामिल।

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के साथ रिश्तों को बहाल करते हुए डॉ एंथोनी फॉसी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख बनाया। मालूम हो कि कोरोना काल में मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने WHO की फंडिंग पर रोक लगा दी थी, उन्होंने WHO पर गंभीर आरोप लगाए थे.

राष्ट्रपति बाइडेन ने मुस्लिम बहुल देशों पर लगाई गई यात्रा-पाबंदियों को हटाने का फैसला लेते हुए विदेश मंत्रालय को जल्द ही वीजा प्रक्रिया शुरू करने का दिया आदेश। राष्ट्रपति बाइडेन ने मेक्सिको से लगी सीमा पर आपातकाल की घोषणा को वापस लिया, साथ ही मेक्सिको की सीमा पर बनने वाली दीवार के निर्माण पर भी लगाई रोक. व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेरिस एग्रीमेंट में फिर से शामिल होने के लिए एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किया।

राष्ट्रपति की पद की शपथ लेने के बाद राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए बाइडेन ने कहा- आज कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बनी हैं इसलिए ये मत कहिए कि चीजें बदल नहीं सकती। आज मैं पूरी तरह से अमेरिका को एक साथ लाने, हमारे लोगों को एकजुट करने, हमारे राष्ट्र को एकजुट करने के लिए समर्पित हूं।