जाते-जाते डोनल्ड ट्रम्प ने दिया चीन को बहुत बड़ा झटका, जिनपिंग को आएंगे खून के आंसू

अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर डोनॉल्ड ट्रम्प का कार्यकाल अब मात्र 5 दिन और बचे हैं, 20 जनवरी 2021 को ट्रम्प अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को सत्ता हस्तांतरित करेंगे, हालाँकि व्हाइट हाउस छोड़ने से पांच दिन पहले ट्रम्प ने चीन को बहुत बड़ा झटका दिया है, ट्रम्प प्रसाशन ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी कॉरपोरेशन (Xiaomi) को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. अमेरिका ने शाओमी के अलावा चीन की तीसरी सबसे बड़ी नेशनल कंपनी ऑफ्शोर ऑइल कॉर्पोरेशन को भी ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है.

ट्रंप सरकार ने चीन की जिन 10 कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया है उसमें शाओमी और सरकारी कंपनी प्लेन मैनुफैक्चर कॉमर्शियल एयरक्रॉफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना भी शामिल हैं. अमेरिका की ब्लैकलिस्ट में चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi, Cnooc के अलावा ज्यादातर कंपनियां एविएशन, एयरोस्पेस, टेलिकम्यूनिकेशन, कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की हैं. ट्रम्प ने ड्रैगन पर ऐसा हथौड़ा चलाया है, जिसकी चोट चीन को काफी समय तक याद रहेगी। ट्रम्प के फैसले से सी जिनपिंग को खून के आंसू आएंगे।

3 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को तीसरी बार झटका दिया है, इससे पहले भी ट्रम्प ने चीन की कई कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया था.