भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर बिल गेट्स ने की भारत व् पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार ( 3 जनवरी, 2021 ) को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित को-वैक्सीन और स्वदेशी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है, स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी मिलने के कुछ राजनीतिक लोग इसपर सवाल उठा रहे हैं..इन लोगों के मुंह पर उस वक्त करारा तमाचा पड़ा जब ब्राजील ने भारत बॉयोटेक से वैक्सीन की मांग की.

भारत की इस पहल के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भी भारतीय लीडरशिप, वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता की सराहना की है।

प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए बिल गेट्स ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखकर खुशी महसूस होती है, क्योंकि दुनिया कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कार्य करने में जुटी हुई है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान देश में शुरू होने के लिए तैयार है.

जानकारी के अनुसार, दो वैक्सीन को इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद भारत में अगले सप्ताह से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सकता है. वैक्सीनेशन प्रोग्राम से पहले देशभर के प्रमुख शहरों में ड्राई रन किया गया.

loading...