JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनें RCP सिंह, जानिए इनके बारें में सबकुछ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाने वाले राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए हैं…नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह दोनों ही बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले हैं। जब नीतीश कुमार रेलमंत्री बने थे तो सिंह को विशेष सचिव बनाया। आइये डालते हैं आरसीपी सिंह के राजनैतिक कैरियर पर एक नजर.

नवंबर 2005 में नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने तो आरसीपी सिंह को साथ लेकर बिहार भी आए और प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद आरसीपी की जदयू में में पकड़ मजबूत होने लगी। 2010 में आरसीपी सिंह ने आईएएस से वीआरएस लिया, फिर जदयू ने उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया।

बिहार के नालंदा जिले के मुस्तफापुर में 6 जुलाई 1958 को जन्में आरसीपी सिंह की प्रारंभिक शिक्षा हुसैनपुर, नालंदा और पटना साइंस कॉलेज से हुई। बाद में जेएनयू में पढ़ने के लिए गए। राजनीति में शामिल होने से पहले आरसीपी सिंह प्रशासनिक सेवा में रहे। यूपी कैडर से आईएएस रहे, वो रामपुर, बाराबंकी, हमीरपुर और फतेहपुर के जिलाधिकारी रहे। बिहार में हाल ही में मुंगेर गोलीकांड के बाद सुर्ख़ियों में आई लिपि सिंह आरसीपी सिंह की बेटी हैं.