राहुल गाँधी ने पंजाब के किसानों को बताया सबसे अमीर

rahul-gandhi-told-punjab-kisan-much-richer

नई दिल्ली: कृषि कानून विरोधी आंदोलन का राहुल गाँधी जोर शोर से समर्थन कर रहे हैं, आंदोलन पर बैठे किसानों का लगातार हौसला बढ़ा रहे हैं ताकि वे लम्बे समय तक मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों को जाम करे रखें।

राहुल गाँधी ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने पंजाब के किसानों को मालदार यानी अमीर बताया है, यह आंकड़ा 2013 का है लेकिन राहुल गाँधी ने इसे अब शेयर किया है.

ट्वीट में राहुल गाँधी ने लिखा – किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए। मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के किसान दिल्ली आकर कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं, दूसरी तरह राहुल गाँधी इन्ह्ने ही पूरे देश में सबसे अमीर बता रहे हैं. लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब ये किसान इतनी अमीर हैं तो आंदोलन करने की जरूरत क्या है.

अगर पंजाब के किसानों की अमीरी पर गौर किया जाय तो इसकी वजह ये है कि पंजाब में क्षेत्रफल के हिसाब से जनसँख्या कम है और किसानों के हिस्से में अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक जमीन आयी है, दूसरे तरीके से कहें तो पंजाब के अधिकतर किसान जमींदार हैं और करोड़पति हैं, जबकि बिहार और उत्तर प्रदेश की जनसँख्या के हिसाब से क्षेत्रफल कम है और किसानों के हिस्से में कम खेत हैं इसलिए आमदनी भी सीमित है.