किसानों के समर्थन में इस्तीफा देने वाले DIG लखमिंदर सिंह घूस लेने के आरोप में हो गए थे सस्पेंड!

कृषि कानून के खिलाफ पिछले 18 दिनों से दिल्ली में किसान आंदोलन कर रहे हैं, किसानों के आंदोलन के बीच पंजाब पुलिस के सीनियर अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया है। पंजाब के डीआईजी (जेल) लखमिंदर सिंह जाखड़ ने किसानों के मुद्दे पर समर्थन की बात करते हुए राज्य के प्रमुख सचिव (गृह) को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

जाखड़ ने प्रमुख सचिव को पत्र लिखते हुए सेवा से Premature रिटायरमेंट लेने की बात कही। उन्होंने कहा, मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं कृषि कानून के खिलाफ शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे अपने किसान भाइयों के साथ हूं। इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

कृषि कानून का विरोध करते हुए इस्तीफा देने वाले पंजाब के डीआईजी लखमिंदर सिंह के बारें में बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है, दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, लखमिंदर सिंह घूस लेने के आरोप में सस्पेंड कर दिए गए थे. हालाँकि उसके बाद बहाल कर दिए थे, अब इस्तीफ़ा दे दिया।

दैनिक जागरण के मुताबिक, जब पंजाब में कोरोना खर बरपा रहा था तब लखमिंदर सिंह ने सब जेल पट्टी के सुपरिंटेंडेंट से घूस ली थी। जिसके बाद विभाग ने इसकी जांच आइजी रूप कुमार से भी करवाई थी। जांच में भी इस बात की पुष्टि हुई। इस दौरान जाखड़ को 8 मई को सस्पेंड कर दिया गया था। डीआइजी जेल को 7 अक्टूबर को बगैर डिपार्टमेंट जांच की रिपोर्ट आए हुए बहाल कर दिया गया था। वहीं, जाखड़ के खिलाफ हाईकोर्ट में गलत तथ्यों वाला हलफिया बयान देने के मामले में भी एक विभागीय जांच चल रही है।