पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब को लेकर मची रार, बहन-भाई में हुई भिड़ंत!

भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्व. प्रणव मुखर्जी की एक किताब ‘द प्रसिडेंशियल इयर्स’ आने वाली है, किताब के प्रकाशित होने से पहले ही परिवार में रार छिड़ गई है, इस किताब को लेकर प्रणव की बेटी और बेटे दोनों का अलग-अलग मत है, बेटा चाहता है कि किताब न प्रकाशित तो वहीँ बेटी चाहते है कि किताब को जरूर प्रकाशित होना चाहिए।

दिवंगत प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि वे चाहते हैं कि जनवरी में रिलीज होने जा रही इस किताब के कंटेंट की समीक्षा की जाए. इसके साथ ही, अभिजीत ने इस बात की मांग की है कि इसका प्रकाशन तब तक रोका जाना चाहिए जब तक कि वे लिखित तौर पर सहमति नहीं दे देते हैं.

प्रकाशक को टैग करते हुए पूर्व कांग्रेस सांसद अभिजीत ने ट्विटर पर लिखा- मैं किताब के ऑथर का बेटा “द प्रसिडेंशियल मेमोइर्स” को लेकर आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इसका प्रकाशन रोक दें, इसका कुछ हिस्सा पहले ही कुछ मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बिना मेरी लिखित सहमति के चल रहा है.

अभिजीत के ट्वीट के महज कुछ ही घंटों बाद प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अनावश्यक प्रकाशन पर रोक को लेकर भाई की आलोचना की. उन्होंने कहा कि अभिजीत को पुस्तक विमोचन में बाधा बनने से बचना चाहिए.

गौरतलब है कि प्रणब मुखर्जी की ये किताब अगले साल जनवरी में आने वाली है और प्रकाशन से पहले ही किताब को लेकर काफी विवाद पैदा हो चुका है. असल में इस किताब के मुताबिक, प्रणब मुखर्जी ने खुद लिखा है, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस किताब में कुछ रोचक तथ्य हैं, अगर प्रकाशित हो गई तो सोनिया-मनमोहन सवालों के घेरे में आ जायेंगें।