दुनिया के इन 5 देशों में चाय-कॉफी और पानी से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल

भारत में इन दिनों डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, दिल्ली में इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83.71 रुपये है तो वहीँ मुंबई में मुंबई में 90.34 रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का रेट 85.19 रुपये और चेन्नई में 86.51 रुपये प्रति लीटर है. आज हम आपको दुनिया के उन पांच देशों के बारें में बताएँगे जहाँ पेट्रोल चाय/कॉफी और पानी से भी सस्ता मिलता है, इतना सस्ता मिलता है कि कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे, जी हाँ!

1 – वेनेजुएला
तकरीबन 3 करोड़ की आबादी वाले वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल मात्र 1 रूपये 48 पैसे में मिलता है, जो भारत से तकरीबन 82 रूपये प्रति लीटर सस्ता है, वेनेजुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी काराकास है।

2 – ईरान
इस्लामिक मुल्क ईरान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 4 रूपये 34 पैसे है, जो भारत से तकरीबन 79 रूपये प्रति लीटर सस्ता है, ईरान तकरीबन सवा आठ करोड़ की आबादी वाला देश है, इसकी राजधानी है तेहरान।

3 – अंगोला
तकरीबन 3 करोड़ की आबादी वाले अंगोला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 18 रूपये .06 पैसे है, जो भारत से तकरीबन 65 रूपये प्रति लीटर सस्ता है. अंगोला दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीका देश देश है, जिसकी सीमा अटलांटिक समुद्र से लगी है। अंगोला में पेट्रोलियम तेल और सोना जैसे खनिजों का भंडार है।

4 – कतर
इस्लामिक मुल्क कतर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25 रूपये 33 पैसे है, जो भारत से तकरीबन 58 रूपये प्रति लीटर सस्ता है..क़तर अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा प्रायद्वीप है। इसके दक्षिण में जहां सउदी अरब है, वहीं शेष तीनों ओर फ़ारस की खाड़ी है, एक तेल समृद्ध राष्ट्र के रूप में क़तर दुनिया का दूसरा समृद्ध देश है।

5 – कुवैत
तकरीबन 50 लाख की आबादी वाले कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25 रूपये 44 पैसे है, जो भारत से तकरीबन 58 रूपये प्रति लीटर सस्ता है..कुवैत मिडिल ईस्ट में है, कुवैत की सीमा उत्तर में सउदी अरब और उत्तर और पश्चिम में इराक से मिलती है।