NIA ने दिल्ली एयरपोर्ट से खालिस्तानी आतंकी गुरजीत को किया गिरफ्तार, मोइन खान के साथ मिलकर रच रहा था बड़ी साजिश

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी ( NIA ) ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरजीत सिंह निज्जर को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है, खालिस्तानी आतंकी गुरजीत मोईन खान समेत कई आतंकियों के साथ मिलकर बहुत बड़ी साजिश रच रहा था. गुरजीत सिंह निज्जर 2017 में भारत से फरार होकर यूरोप चला गया था और इन दिनों यूरोप के साइप्रस में रह रहा था.

NIA ने निज्जर को साइप्रस से भारत डिपोर्ट करने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया। एनआईए निज्जर को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर मुंबई जा रही है जहां उसे विशेष अदालत के सामने पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, खालिस्तानी आतंकवादी गुरजीत सिंह निज्जर, मोइन खान और हरपाल सिंह के साथ मिलकर खालिस्तान को जिंदा करना चाहता था और बेअंत सिंह के हत्यारे जगतार सिंह हवारा के साथ मिल कर साजिश रच रहा था।

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक़, एनआईए के एक आला अधिकारी ने बताया की गुरजीत निज्जर महाराष्ट्र के पुणे में एक आपराधिक मामले में शामिल था और इस मामले में एनआईए ने अन्य आरोपियों के साथ गुरजीत सिंह के खिलाफ भी आरोपपत्र कोर्ट में दायर किया था.

आरोप है कि गुरजीत सिंह ने मोइन खान को भारत में मुसलमानों और सिखों पर हुए कथित अत्याचारों के बारे में चर्चा करके प्रेरित किया उसे खालिस्तान राज्य बनाने के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया. गुरजीत सिंह निज्जर ने साल 2018 में मोइन खान को हथियार और गोला बारूद खरीदने के निर्देश दिए और आतंकी साजिश को अंजाम देने के लिए कहा।