मार्क जुकरबर्ग ने की मुकेश अम्बानी से चर्चा, भारत की शान में पढ़े कसीदे

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग और भारत के सबसे बड़े उद्योगपति व् रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी के बीच चर्चा हुई भारत में निवेश को लेकर, मार्क जुकरबर्ग और मुकेश अंबानी की चर्चा भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करने में डिजिटलीकरण और छोटे कारोबारों की भूमिका हुई.

इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा- भारत में कई कंपनियां और संगठन डिजिटल इंक्लूजन (समावेश) की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं. भारत के युवाओं की डिजिटल परिवर्तन में अहम भूमिका है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भारत के युवा रोल मॉडल के रूप में देखते हैं.

मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी से पूछा कि कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद की आपकी राय में टेक्नोलॉजी का क्या रोल होगा? इसपर अंबानी कहते हैं, ‘दुनिया में टेक्नोलॉजी रहेगी.’ अंबानी ने भारत की डिजिटल उपलब्धियों का क्रेडिट पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को दिया. साथ एफडीआई के लिए ज़करबर्ग और भारत में फेसबुक-जियो साझेदारी के लिए भी शुक्रिया अदा किया।

भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण बताते हुए मार्क जुकरबर्ग ने कहा- ‘भारत महान आर्थिक संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है. इसलिए फेसबुक ने यहां भारी निवेश किया है.

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि डिजिटल की दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव लाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की भूमिका अहम है. डिजिटलाइजेशन से व्यक्तियों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी, जिससे आने वाले दशकों में देश में समृद्धि होगी। जुकरबर्ग ने आगे कहा कि फेसबुक दुनियाभर के लोगों की मदद करने के लिए Jio के साथ साझेदारी के साथ काम करना चाहता है।