आज लॉन्च होगी IRCTC की नई वेबसाइट, अब बहुत ही आसानी से सेकेंड्स में बुक होंगे टिकट

ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए बड़ी खबर है. ट्रेन टिकट बुकिंग करना अब और आसान हो जाएगा. IRCTC की वेबसाइट आज लॉन्च होगी जिसमें कई एडवांस फीचर जोड़ दिए जाएंगे, जिससे अब सेकंड्स में टिकट बुक हो जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल 31 दिसंबर 2020 को दोपहर 12 बजे IRCTC की नई वेबसाइट को लॉन्च करेंगे. यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा देने वाली IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप दोनों को अपग्रेड करने जा रही है. नई वेबसाइट में टिकट बुकिंग के ज्यादा फ्रेंडली फीचर्स होंगे. कई तरह के बदलावों के साथ बुकिंग भी काफी तेजी से होगी.

रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC की वेबसाइट और ऐप अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी और बिना किसी परेशानी के टिकट बुक कर सकेंगे। टिकट बुकिंग के साथ खाना बुक के लिए अलग से फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपनी पसंद का खाना बुक कर सकते हैं. ज्यादा लोड पड़ने पर भी वेबसाइट के हैंग होने की समस्या नहीं होगी। नई वेबसाइट्स से हर मिनट 10000 से ज्यादा टिकट बुक हो सकेंगे. इससे पहले हर मिनट 7500 टिकट बुक होते थे।

IRCTC ने एक नया पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन भी शुरू किया है. इस सुविधा के जरिए IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करके इसका भुगतान बाद में किया जा सकता है. इसमें यात्री टिकट बुक कर के e-payments के जरिए 15 दिन के अंदर भुगतान कर सकता है या फिर टिकट की डिलिवरी के 24 घंटे के अंदर भी पेमेंट किया जा सकता है।