जल्द ही शुरू होगा टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सुनाई बड़ी खुशखबरी

भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब जल्द खत्म होने वाला है। इस बात के संकेत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिए हैं। उन्होंने रविवार को कहा कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दे सकें।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता है। इसको लेकर हम कोई समझौता नहीं करना चाहते। मुझे लगता है कि अगले वर्ष जनवरी के महीने में किसी भी सप्ताह में ऐसा समय आ सकता है जब हम भारत के लोगों को पहली वैक्सीन देने की स्थिति में आ जाएं।

स्वास्थ्य मंत्री ने साफ किया कि भारत वैक्सीन के विकास और रिसर्च में किसी से पीछे नहीं है। वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावशीलता, प्रतिरक्षाजनकता को लेकर भारत किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा। हमारे रेगुलेटर बहुत गहराई और गंभीरता से आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं…उन्होंने आगे कहा कि जिन 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी उनमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी, 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर, 50 वर्ष से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के करीब एक करोड़ लोग हैं जिनको कोई ​बीमारी है।