चीन ने पहले ही रच ली थी गलवान हिंसा की साजिश, अमेरिका की इस रिपोर्ट में हुआ सनसनीखेज खुलासा!

15 जून 2020 को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी। इस हिंसक झड़प में दोनों चीन को भयंकर नुकसान हुआ था. तकरीबन 6 महीनें बाद गलवान हिंसा को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने पहले ही गलवान हिंसा की साजिश रच ली थी.

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन गलवान घाटी में हिंसक झड़प के लिए पूरी तैयारी के साथ आया था, हालाँकि चीन को गलवान में झड़प करना महंगा पड़ गया. भारत के 20 जांबाज जवान शहीद जरूर हुए लेकिन 80 चीनी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया।

गलवान के संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद संयुक्त राज्य-चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग (USCC) ने ‘2020 रिपोर्ट टू कांग्रेस टू द यूएस-चाइना इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन’ में कहा कि ” कुछ सबूतों से पता चलता है कि चीनी सरकार ने गलवान में हिंसा की योजना बनाई थी।


आपको बता दें कि गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में कर्नल संतोष बाबू समेत भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। इंडियन आर्मी ने भी इसकी पुष्टि की और पूरे देश ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी, वहीँ चीन ने अभी तक अपनें मृत सैनिकों का आंकड़ा नहीं जारी किया है। बेइज्जती के डर से चीन ने अपने जवानों के मरने का आंकड़ा नहीं बताया।