ब्रिटेन की संस्था ने ‘रिपब्लिक भारत’ पर लगाया 18 लाख का जुर्माना, पाकिस्तान को आतंकी मुल्क कहने का आरोप

चित्र साभार - रिपब्लिक भारत

देश के वरिष्ठ पत्रकार अर्णब गोस्वामी के न्यूज़ चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ पर ब्रिटेन की एक संस्था ने 18 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है, आरोप है कि रिपब्लिक के शो ‘पूछता है भारत’ में अर्णब गोस्वामी पाकिस्तान को आतंकी मुल्क कहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेग्युलेटर ने रिपब्लिक भारत को ब्रॉडकास्ट करने का लाइसेंस रखने वाली कंपनी पर यूके में 20 हजार यूरो यानी करीब 18 लाख रुपये का जुर्माना लगया है। मंगलवार को वर्ल्डव्यू मीडिया नेटवर्क लिमिटेड के खिलाफ आदेश जाराी करते हुए ऑफिस ऑफ कम्युनिकेशन्स ने कहा, पूछता है भारत शो में बहुत सारी बिना मतलब की हेट स्पीच है और यह बहुत ही भड़काऊ है। शो में पाकिस्तान को आतंकी मुल्क कहा जाता है।

ब्रिटेन की संस्था के मुताबिक़, ब्रॉडकास्टिंग कोड के नियम 2.3 में कहा गया है कि ब्रॉडकास्टरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि हेट स्पीच का प्रसारण न हो, जबकि नियम 3.3 कहता है कि ऐसी सामग्री जिसमें व्यक्तियों, समूहों, धर्मों या किसी समुदायों के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का उपयोग न किया जाय।

ब्रिटेन की संस्था को अब कौन समझाये की पाकिस्तान में जब आतंकी पलते हैं तो उसे आतंकी मुल्क क्यों न कहा जाय, आपको बता दें कि आतंकवादी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर नजर रखने वाली दुनिया की सबसे बड़ी संस्था फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाल दिया है क्योंकि पाकिस्तान पर आरोप है कि वो न सिर्फ आतंकियों को अपनी जमीन पर संरक्षण देता है बल्कि फंडिंग भी करता है, ऐसे देश को आतंकी मुल्क न कहा जाय तो क्या जाय.