केरल चुनाव: शशि थरूर के संसदीय क्षेत्र में BJP ने किया दमदार प्रदर्शन, कांग्रेस की शर्मनाक हार

केरल स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा भले ही बहुमत न हासिल कर पाई हो लेकिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है, निकाय के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. आज 1199 स्थानीय निकाय के नतीजे आएंगे. इनमें 941 ग्राम पंचायत, 152 ब्लॉक पंचायत, 14 जिला पंचायत, 86 नगर पालिका और 6 नगर निगम शामिल हैं.

इस चुनाव में वामपंथी दलों के नेतृत्व वाले (एलडीएफ) कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी. राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव है, इससे पहले इन चुनावों को अहम माना जा रहा है. भाजपा को उसकी मेहनत का फायदा मिला वहीँ कांग्रेस का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन रहा।

बात करें तिरुवंतपुरम नगर निगम की तो यहाँ सत्तारूढ़ LDF ने कब्जा जमा लिया है लेकिन भाजपा का प्रदर्शन भी दमदार रहा है, LDF ने कुल 50 सीटें हासिल की वहीँ भाजपा ने 34 सीटें अपने झोली में डाली। दिलचस्प बात यह है कि LDF के मेयर उम्मीदवार को भाजपा प्रत्याशी ने हरा दिया।

पिछली बार भाजपा यहाँ सिर्फ 23 सीटें जीत पाई थी, वहीँ कोंग्रेस का तिरुवनंतपुरम नगर निगम के इतिहास में कांग्रेस का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है. पार्टी मात्र 10 सीटों पर ही जीत पाई है. पिछली बार कांग्रेस 21 सीटें जीती थीं. बता दें कि तिरुवनंतपुरम कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर का संसदीय क्षेत्र है. इसके बावजूद कांग्रेस का यहाँ शर्मनाक प्रदर्शन रहा।