पाकिस्तान के खिलाफ खुलकर बोलने वाली करीमा बलोच का कनाड़ा में मिला शव, ह्त्या की आशंका

आतंक के आका पाकिस्तान के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली बलोच लीडर करीमा बलोच का कनाडा में संदिग्ध परिस्थितियों में शव मिला है, दो पहले से वो लापता चल रही थी, उसके बाद उनका शव मिला, फिलहाल ह्त्या की आशंका जताई जा रही है…करीमा बलोच ने जिस तरह से पाकिस्तानी सरकार और पाकिस्तानी सेना की काली करतूतों की पोल अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने खोली थी, उसे देखते हुए हत्या की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

करीमा बलोच 2016 में पाकिस्तान से कनाडा आ गई थीं, कनाडाई शरणार्थी रहीं करीमा बलूच को 2016 में दुनिया की 100 सबसे प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं में शामिल किया गया था. करीमा बलूच के परिवार ने उनका शव मिलने की पुष्टि की है।

करीमा बलूच बलूचिस्तान की सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक थीं. उन्होंने स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र के सत्र में बलूचिस्तान का मुद्दा उठाया था. मई 2019 में एक साक्षात्कार में उन्होंने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा था कि वो बलूचिस्तान के प्राकृतिक संसाधन छीनकर वहां के लोगों को प्रताड़ित कर रहा था।

वैसे, ये कोई पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठाने वाले को इस तरह मृत पाया गया है. कई बार यह बात सामने आ चुकी है कि पाकिस्तान सेना और खुफिया एजेंसियों द्वारा विदेशों में रह रहे असंतुष्टों को प्रताड़ित किया जाता है. उन्हें डराया जाता है कि यदि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुंह खोलना बंद नहीं किया, तो उन्हें जान से हाथ धोना पड़ेगा। शायद यही करीमा के साथ भी हुआ है।