दुबई में CAA के खिलाफ नारेबाज़ी करने वाले भारतीयों को UAE ने दी कड़ी चेतावनी, कहा- ये बर्दाश्त नहीं

दुबई में नागरिकता संसोधन कानून ( CAA ) का विरोध करने वाले भारतीयों को संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) ने कड़ी चेतावनी दी है। कहा है कि ये सब बर्दाश्त नहीं होगा। CAA विरोधियों को फटकारते हुए UAE का कहना है कि किसी देश के अंदरूनी मामलों में दखल नहीं देता इसलिए उसकी धरती पर ऐसी किसी कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा!

मोदी सरकार द्वारा बनाये गए नागरिकता संसोधन कानून ( CAA ) का विरोध ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के लोग ही कर रहे हैं। भारत में भी मुस्लिम ही CAA विरोध कर रहे हैं। जाहिर है कि दुबई में भी मुस्लिम भारतीय ही CAA का विरोध कर रहे होंगे।

गौरतलब है कि इसी बीते दिसंबर से लेकर फ़रवरी महीनें में दिल्ली में मुस्लिमों न सिर्फ शाहीन बाग़ में महीनें तक रोड जाम करके धरना प्रदर्शन किया बल्कि दंगे और आगजनी भी हुई। दंगों की जांच जारी है। उमर खालिद, आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन समेत कई लोग आरोपी पाए गए हैं।

नागरिकता संसोधन कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थकों के बीच 24 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि 200 के करीब घायल हुए थे। उमर खालिद जैसे लोगों ने जाबुझकर प्लानिंग के तहत हंसा भड़कायी थी. ताकि सरकार डर जाए और CAA वापस ले ले। CAA तो वापस नहीं हुआ लेकिन उमर खालिद सलाखों के पीछे जरूर चले गए।